आपके विज्ञापनों के लिए सबसे अच्छी अमेज़न PPC रणनीति

Mit der richtigen Amazon PPC-Strategie braucht keiner eine Amazon PPC-Agency

यह एक लेख है, जिसे हमने अपने अमेरिकी साझेदार SellerMetrics के साथ मिलकर लिखा है। इसलिए कुछ स्क्रीनशॉट अंग्रेजी में हैं।

अपने स्वयं के अमेज़न PPC अभियानों का प्रबंधन करना कठिन काम है। अक्सर विक्रेता विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों और सेटिंग्स के कारण अभिभूत महसूस करते हैं। अक्सर अमेज़न एफबीए व्यवसाय के अन्य कार्य भी जुड़ जाते हैं, जिनसे विक्रेताओं के पास पहले से ही बहुत काम होता है।

नवागंतुकों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक उनके अमेज़न PPC अभियानों के लिए अनियंत्रित खर्च हैं। आप इसे आसानी से एक अच्छी अमेज़न PPC रणनीति विकसित करके टाल सकते हैं।

इस लेख में हम सक्रिय अभियान के पहले और दौरान बोली रणनीतियों पर चर्चा करेंगे।

इसलिए, इससे पहले कि आप (काफी पैसे) के लिए इस विषय पर एक अमेज़न PPC एजेंसी से पूछें, पहले हमारे लेख को पढ़ें।

अमेज़न PPC क्या है?

„PPC“ अमेज़न और अन्य प्रदाताओं में „Pay per Click“ के लिए खड़ा है और यह चलाए गए विज्ञापन के बिलिंग मॉडल को संदर्भित करता है। इसी तरह के मॉडल Google Ads, Meta और अन्य में भी हैं। विज्ञापनदाता प्रति क्लिक भुगतान करता है, जो उसका विज्ञापन उत्पन्न करता है।

लाभ स्पष्ट है: अमेज़न PPC विज्ञापनों के लिए केवल तब लागत होती है जब विज्ञापन वास्तव में रूपांतरित होता है। यदि कोई क्लिक नहीं करता है, तो यह सब कुछ भी नहीं लागत। हालांकि, इससे विज्ञापन खर्चों का सटीक अनुमान पहले से लगाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन दैनिक बजट के साथ, किसी अभियान के विज्ञापन लागत की अधिकतम राशि को सीमित किया जा सकता है।

अधिकांश मामलों में और अमेज़न पर भी, PPC अभियान ज्यादातर कीवर्ड-आधारित होते हैं। इसका मतलब है कि एक विज्ञापन तब प्रदर्शित होता है जब उपयोगकर्ता उस के लिए निर्धारित कीवर्ड की खोज करते हैं (कीवर्ड टार्गेटिंग)। इसलिए, कीवर्ड अनुसंधान, जो पहले किया जाना चाहिए, विशेष महत्व रखता है। यदि यहां प्रासंगिक खोजशब्दों की पहचान नहीं की जाती है, तो यह संभवतः पूरे विज्ञापन समूहों और अभियान संरचना की सफलता को प्रभावित कर सकता है।

निम्नलिखित उदाहरण में, कीवर्ड „wanderhose herren“ के लिए एक प्रायोजित अमेज़न स्टोर और विभिन्न प्रायोजित उत्पाद विज्ञापन प्रदर्शित किए जाते हैं। अंतिम विज्ञापन शीर्ष क्षेत्र में जैविक खोज परिणामों से पहले प्रदर्शित होते हैं, और फिर एक बार और नीचे भी।

अमेज़न PPC के बारे में कोई जानकारी नहीं? हमारे ट्यूटोरियल के साथ यह जल्द ही पूरी तरह से अलग होगा!

चूंकि सामान्यतः कई कंपनियाँ एक कीवर्ड के लिए बोली लगाना चाहती हैं, लेकिन विज्ञापन स्थान सीमित होते हैं, इसलिए आमतौर पर लागत प्रति क्लिक (CPC) प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है, यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा विज्ञापनदाता अनुबंध प्राप्त करता है। जो सबसे अधिक राशि की बोली लगाता है, उसे खोज परिणामों में सर्वोत्तम स्थान मिलता है। यह प्रक्रिया रियल टाइम बिडिंग का भी उपयोग करती है, अर्थात् विज्ञापन स्थान वास्तविक समय में आवंटित और प्रदर्शित किए जाते हैं। इसलिए, प्रति क्लिक बजट जितना अधिक होगा, अमेज़न सामान्यतः PPC विज्ञापन को उतनी ही बार प्रदर्शित करेगा।

जैसा कि पहले ही संकेत दिया गया है, अमेज़न विक्रेता विभिन्न प्रकार के PPC विज्ञापन चला सकते हैं। इनमें प्रायोजित उत्पाद, प्रायोजित ब्रांड और प्रायोजित डिस्प्ले विज्ञापन शामिल हैं:

  • प्रायोजित उत्पाद को हर अमेज़न उपयोगकर्ता ने कभी न कभी देखा है, क्योंकि ये न केवल जैविक खोज परिणामों के सामने, भीतर, बगल और बाद में प्रदर्शित होते हैं, बल्कि उत्पाद विवरण पृष्ठों पर भी दिखाई देते हैं। विशेष रूप से खोज परिणाम पृष्ठ के ऊपरी क्षेत्र में स्थानों की मांग होती है, क्योंकि ये ग्राहक की नजर में सीधे आते हैं। इस प्रारूप के साथ एकल उत्पादों का प्रचार किया जा सकता है। ग्राहक जो विज्ञापन पर क्लिक करते हैं, आमतौर पर सीधे संबंधित विवरण पृष्ठ पर पहुंच जाते हैं। इस विज्ञापन समूह के विज्ञापनों को नियमित रूप से मूल्यांकन और अनुकूलन की आवश्यकता होती है।
  • प्रायोजित ब्रांड भी काफी ध्यान आकर्षित करते हैं। ये जैविक खोज परिणामों और प्रायोजित उत्पादों के ऊपर, खोज परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई देते हैं। इस अभियान प्रकार के विज्ञापन एक ब्रांड लोगो, एक व्यक्तिगत रूप से डिज़ाइन किया गया शीर्षक और उस ब्रांड के तीन उत्पादों को दिखाते हैं, जिसके लिए विज्ञापन दिया गया है। यहां भी, विज्ञापनदाताओं को नियमित रूप से यह जांचना चाहिए कि विज्ञापन कैसे प्रदर्शन कर रहा है।
  • प्रायोजित डिस्प्ले विज्ञापन प्रायोजित उत्पादों के समान होते हैं, लेकिन कीवर्ड के आधार पर नहीं, बल्कि अमेज़न उन खरीद संकेतों का उपयोग करता है जो ग्राहकों से एकत्र किए गए हैं, ताकि मशीन लर्निंग के माध्यम से स्वचालित रूप से उस लक्ष्य समूह को लक्षित किया जा सके, जो उच्च संभावना के साथ संबंधित उत्पाद के विज्ञापन पर क्लिक करेगा।

हम निम्नलिखित में विभिन्न प्रारूपों पर चर्चा करना चाहते हैं और उनके उपयोग के उद्देश्यों को अधिक विस्तार से समझाना चाहते हैं

प्रायोजित उत्पाद

कई व्यापारी अपने Amazon PPC के लिए एक एजेंसी को भी नियुक्त करते हैं।

व्यापारियों और ग्राहकों के बीच प्रायोजित उत्पाद विज्ञापन सबसे प्रसिद्ध हैं, जबकि ग्राहक यह पहचान नहीं सकते हैं कि यह Amazon पर विज्ञापन है, क्योंकि ये विज्ञापन जैविक खोज परिणामों की समान संरचना रखते हैं और केवल छोटे भूरे अक्षरों में “प्रायोजित” के रूप में चिह्नित होते हैं। ये विज्ञापन सामान्य मार्केटप्लेस विक्रेताओं द्वारा सेलर सेंट्रल के माध्यम से और विक्रेताओं द्वारा Amazon मार्केटिंग सेवा के माध्यम से बनाए जा सकते हैं। जनरेशन तब स्वचालित रूप से प्रचारित उत्पाद के आधार पर होती है, जिसमें लिंक शामिल होते हैं जो संबंधित उत्पाद विवरण पृष्ठ पर ले जाते हैं। प्रायोजित उत्पाद विज्ञापनों की लागत विभिन्न चर पर निर्भर करती है, जैसे CPC मूल्य, दैनिक बजट और अन्य विज्ञापनदाताओं की बोली।

हालांकि प्रायोजित उत्पाद विज्ञापन या अन्य PPC विज्ञापनों का किसी उत्पाद के रैंकिंग पर सीधा प्रभाव नहीं होता है, वे अप्रत्यक्ष रूप से रूपांतरण दर में सुधार कर सकते हैं और Amazon पर उत्पन्न राजस्व को बढ़ा सकते हैं, जो फिर एल्गोरिदम की गणनाओं में शामिल होता है। विशेष कीवर्ड के लिए उत्पाद पृष्ठों की प्रासंगिकता PPC विज्ञापनों की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि एल्गोरिदम उन्हें विभिन्न कारकों के आधार पर मूल्यांकित करता है। इसलिए, Amazon पर एक सफल PPC विज्ञापन के लिए प्रचारित उत्पाद विवरण पृष्ठ का उचित SEO अनुकूलन आवश्यक है

उत्पाद लक्ष्यीकरण

Amazon प्रायोजित उत्पाद विज्ञापनों के लिए उत्पाद लक्ष्यीकरण भी प्रदान करता है, जिसमें व्यापारी अपने विज्ञापनों के लक्ष्य के रूप में अन्य उत्पादों, श्रेणियों या ब्रांडों का चयन कर सकते हैं, बजाय इसके कि वे खोज शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें। ये विज्ञापन अक्सर उत्पाद पृष्ठों पर रखे जाते हैं और व्यापारियों को अपने लक्षित दर्शकों के लिए सर्वोत्तम विज्ञापन स्थानों का अनुकूलन और चयन करने के लिए अधिक अवसर प्रदान करते हैं

Amazon पर उत्पादों को प्रचारित करने का एक कम ज्ञात तरीका लैंडिंग पृष्ठ हैं, जो एक या एक से अधिक उत्पादों को विशेष सामग्री जैसे वीडियो या चित्रों के साथ व्यक्तिगत पृष्ठों पर प्रचारित करने की अनुमति देते हैं। इन्हें अस्थायी ब्रांड पृष्ठों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है, जो विशिष्ट प्रचारों से जुड़े होते हैं या लीड जनरेशन को बढ़ावा देते हैं। एक उदाहरण Amazon पर Kindle का लैंडिंग पृष्ठ है:

Amazon PPC एक लैंडिंग पृष्ठ बनाने के लिए एक उपकरण प्रदान करता है।
Amazon इस प्रकार के PPC विज्ञापन के लिए टेम्पलेट और लैंडिंग पृष्ठ दोनों प्रदान करता है, जो एक निर्माण सेटअप के सिद्धांत पर आधारित हैं। हालांकि, व्यक्तिगत पृष्ठ निर्माण के लिए, Amazon विज्ञापन से सीधे संपर्क करना आवश्यक है। लैंडिंग पृष्ठों के लिए, Amazon के पास कुछ निर्देश और नीतियाँ हैं, जिनका व्यापारियों को अवश्य ध्यान रखना चाहिए। सभी महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ देखी जा सकती है: Amazon के लैंडिंग पृष्ठ दिशानिर्देश

डायनामिक ईकॉमर्स विज्ञापन

एक और विज्ञापन विकल्प Amazon PPC ब्रह्मांड में डायनामिक ईकॉमर्स विज्ञापन (DEA) हैं, जो Amazon के व्यापक ग्राहक डेटा पर आधारित हैं। उत्पादों को ग्राहक के खरीद व्यवहार के आधार पर लक्षित और वास्तविक समय में प्रचारित किया जाता है, जैसे कि उत्पाद लक्ष्यीकरण में। DEA ASIN का उपयोग आधार के रूप में करता है और एक पृष्ठभूमि छवि की आवश्यकता होती है जिसमें कॉल-टू-एक्शन बटन नहीं होता है, क्योंकि ऐसे बटन स्वचालित रूप से जोड़े जाते हैं। GIF और वीडियो संभव नहीं हैं, लेकिन कूपन और ग्राहक समीक्षाएँ शामिल की जा सकती हैं।

DEA का सबसे बड़ा लाभ उनकी पूरी तरह से स्वचालित प्रदर्शनी है, लेकिन इसके कारण विज्ञापनदाताओं के पास केवल सीमित प्रभाव डालने के विकल्प होते हैं। उन्हें Amazon के जनसांख्यिकीय डेटा तक पहुंच प्राप्त होती है और एक विज्ञापन जो एकत्रित डेटा के अनुसार गतिशील रूप से अनुकूलित होता है। गतिशील अभियान उत्पाद स्थिति में परिवर्तनों को भी पहचान सकते हैं और तदनुसार प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जो विज्ञापनदाताओं के लिए समय की बचत करता है

प्रायोजित ब्रांड

Amazon का PPC कार्यक्रम लागत उत्पन्न करता है, लेकिन ये भिन्न हो सकती हैं।

एक और लोकप्रिय विज्ञापन प्रारूप Amazon PPC के तहत प्रायोजित ब्रांड हैं, जिन्हें पहले Amazon हेडलाइन सर्च विज्ञापन कहा जाता था। प्रायोजित उत्पाद विज्ञापनों के विपरीत, जहां सब कुछ एक विशिष्ट उत्पाद के प्रचार के चारों ओर घूमता है, प्रायोजित ब्रांड का लक्ष्य एक विशेष ब्रांड की जागरूकता बढ़ाना है। इस प्रकार, वे ग्राहकों को विपणन फ़नल के ऊपरी भाग में लक्षित करते हैं, जो Amazon का उपयोग नए उत्पादों और ब्रांडों को जानने के लिए करते हैं – 75% ऑनलाइन खरीदार Amazon का उपयोग इस तरह से भी करते हैं (CPC Strategy द्वारा 2019 Amazon उपभोक्ता खरीद अध्ययन, पृष्ठ 6)

इस प्रारूप का उपयोग करने के लिए, विक्रेताओं को अपनी ब्रांड को Amazon ब्रांड रजिस्ट्र्री में पंजीकृत करना आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमारे लेख में देखें Amazon प्रायोजित ब्रांड्स।

प्रायोजित डिस्प्ले

अंतिम श्रेणी, जिसे हम आपको प्रस्तुत करना चाहते हैं, Amazon PPC के तहत प्रायोजित डिस्प्ले विज्ञापन है। यह प्रायोजित उत्पादों को डिस्प्ले विज्ञापनों के साथ जोड़ता है और मौजूदा उत्पाद लिस्टिंग के आधार पर बनाया जाता है। इस प्रकार, वे क्लिक करने के बाद ग्राहकों को सीधे उत्पाद विवरण पृष्ठ पर ले जाते हैं।

विशेषता: प्रायोजित डिस्प्ले विज्ञापन Amazon पर खरीदे जाते हैं, बनाए जाते हैं और केवल मार्केटप्लेस विक्रेताओं के लिए उपलब्ध होते हैं, लेकिन इन्हें बाहरी वेबसाइटों और तीसरे पक्ष के ऐप्स में भी एकीकृत किया जाता है

डिस्प्ले विज्ञापनों के उपयोग के उद्देश्य

व्यापारी Amazon PPC विज्ञापन और प्रायोजित डिस्प्ले विज्ञापन के साथ-साथ विपणन फ़नल के ऊपरी और निचले दोनों हिस्सों को संभाल सकते हैं: एक ओर, नए ग्राहकों को लक्षित किया जा सकता है, जबकि दूसरी ओर, पुराने ग्राहकों को संबंधित उत्पादों के साथ पुनः खरीद के लिए प्रेरित किया जा सकता है। क्लासिक रीटार्गेटिंग भी एक डिस्प्ले विज्ञापन के साथ संभव है, जिसमें ग्राहकों को उन उत्पादों को दिखाया जाता है, जिनमें वे अतीत में रुचि रखते थे।

Sponsored Display Ads को Amazon पर खरीदा जाता है, बनाया जाता है और केवल मार्केटप्लatz विक्रेताओं के लिए उपलब्ध होते हैं, लेकिन इन्हें बाहरी वेबसाइटों और तीसरे पक्ष के ऐप्स में भी एकीकृत किया जाता है।

सामान्यतः, यह विज्ञापन प्रारूप Amazon में PPC प्रक्रिया के तहत प्रदान किया जाता है। ब्रांडों के पास प्रति इम्प्रेशन, यानी प्रति प्रदर्शनी, भुगतान करने का विकल्प भी है

Dieser Gastbeitrag ist von
Rick Wong, सह-संस्थापक, SellerMetrics.app
हम हैं SellerMetrics, हमारी Amazon PPC सॉफ़्टवेयर Amazon विक्रेताओं, ब्रांडों, KDP लेखकों और एजेंसियों को उनकी Amazon PPC अभियानों को बोली स्वचालन, बल्क Manual बोली परिवर्तनों और विश्लेषणों के माध्यम से अनुकूलित करने में मदद करती है। हमारा मिशन विक्रेताओं को उनकी Amazon PPC अभियानों को अनुकूलित करने में मदद करना है

स्वचालित बनाम मैनुअल अभियान

लेकिन इससे पहले, कि हम आपकी Amazon PPC रणनीति und die Gebote kümmern, werfen wir zuerst einen Blick auf die अंतर स्वचालित और मैनुअल Amazon PPC अभियानों के बीच. स्वचालित अभियानों में Amazon स्वचालित रूप से कीवर्ड और आपके विज्ञापनों में समान उत्पादों को लक्षित करता है। हालाँकि, मैनुअल अभियानों में यह कार्य आपके ऊपर है:
  1. कीवर्ड/उत्पादों का चयन करना, जिन्हें लक्षित किया जाएगा, ताकि उन पर बोली लगाई जा सके
  2. संबंधित कीवर्ड के प्रकार को मिलाना
  3. Auf dazugehörige Keywords zu bieten.

आपको स्वचालित या मैनुअल अभियान चुनना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उत्पाद लॉन्च चक्र के किस चरण में हैं।

हालांकि, मैं इस अनुरोध का उत्तर नहीं दे सकता।

हम आपकी स्वचालित Amazon Advertising अभियानों को तुरंत रोकने की आवश्यकता नहीं है, जब आपकी ASIN परिपक्व हो जाती है, लेकिन आपको तब अधिक बजट मैनुअल अभियानों में स्थानांतरित करना चाहिए

आपकी Amazon PPC बोली रणनीति

आपकी अभियान बोली रणनीति निर्धारित करती है कि आपकी बोली कितनी आक्रामक हो सकती है। इसके लिए आपके पास तीन विकल्प हैं। इनमें से प्रत्येक एक अलग स्तर की आक्रामकता को दर्शाता है।

सही बोली रणनीति निर्धारित करना Amazon PPC ट्रिक्स में से एक है

यहाँ आपके विकल्प हैं (आक्रामकता के अनुसार अवरोही क्रम में):

  1. डायनामिक बोली – बढ़ाना और घटाना
  2. फिक्स्ड बोली – केवल आपकी दी गई बोली का उपयोग किया जाता है
  3. डायनामिक बोली – केवल घटाना

#1: डायनामिक बोली – बढ़ाना और घटाना

इस अभियान बोली रणनीति को तीन विकल्पों में से सबसे आक्रामक माना जाता है। इसके साथ, Amazon को 100% तक की बोली समायोजन करने की अनुमति मिलती है।

आपका उदाहरण: यदि आपकी बोली एक कीवर्ड के लिए 2,00€ beträgt, kann Amazon Ihr Angebot auf bis zu 4,00€ anheben, wenn die Kaufwahrscheinlichkeit hoch ist. Auf der anderen Seite kann Ihr Gebot auch auf 0,00€ herabgesetzt werden, wenn die Chancen gering sind.

ध्यान दें कि 100% अधिकतम है। अधिकांश मामलों में, आपकी बोली न तो 4,00 € बढ़ाई जाएगी और न ही 0,00 € घटाई जाएगी, बल्कि आपकी बोली कहीं बीच में होगी।

यह रणनीति आपके लिए उपयुक्त है यदि आप अपने पूरे Amazon PPC बजट को खर्च करने के लिए तैयार हैं, जिसे आपने इस विज्ञापन अभियान के लिए निर्धारित किया है, और यदि आप उन कीवर्ड पर बोली लगा रहे हैं जिनमें आप आत्मविश्वास महसूस करते हैं।

डायनामिक बोली (बढ़ाना और घटाना) केवल प्रायोजित उत्पाद अभियानों के लिए उपयोग की जा सकती है

यदि आप डायनामिक बोली का उपयोग करते हैं, तो यह आपके बोली और CPC (प्रति क्लिक लागत) को समान नहीं रख सकता है, क्योंकि आपने Amazon को अपनी बोलियों को समायोजित करने की अनुमति दी है।

#2: फिक्स्ड बोली

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, Amazon इस PPC-रणनीति में आपके द्वारा निर्दिष्ट राशि (और यदि आवश्यक हो तो अन्य सेटिंग्स) में बोली का उपयोग करेगा। आपकी बोलियाँ खरीदने की संभावना के आधार पर समायोजित नहीं की जाएंगी।

यह रणनीति आपके लिए उपयुक्त है, यदि आप अपनी अभियानों को अपनी बोलियों को लगातार समायोजित करके अनुकूलित करना चाहते हैं। आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और नहीं चाहते कि Amazon आपकी बोलियों को प्रभावित करे।

#3: डायनामिक बोली – केवल घटाना

यह Amazon PPC-रणनीति उपरोक्त रणनीतियों में से सबसे निष्क्रिय है। यहां ऑनलाइन दिग्गज आपकी बोलियों को 100% तक नीचे की ओर समायोजित कर सकता है।

आइए यहां भी एक उदाहरण लेते हैं: आप एक कीवर्ड के लिए 2,00€ की बोली लगाते हैं। अब Amazon स्वचालित रूप से आपकी बोली को 0,00€ तक घटा सकता है, यदि बिक्री की संभावना बहुत कम है।

इस प्रकार की Amazon PPC-अनुकूलन तब समझ में आती है जब आप अधिक सतर्क तरीके से आगे बढ़ते हैं और उन नीलामियों पर कम निर्भर होना चाहते हैं जो केवल कम सफलता की संभावना का वादा करती हैं।

स्पॉन्सर्ड ब्रांड और स्पॉन्सर्ड डिस्प्ले में, यह वैसे भी Amazon PPC-रणनीति के लिए अभियानों की बोलियों की डिफ़ॉल्ट सेटिंग है।

अभियानों के लिए, जो अभियान-बीड रणनीति के कार्यान्वयन से पहले मौजूद थे, डायनामिक बोली (केवल घटाना) भी मानक विकल्प है।

आपकी Amazon PPC-रणनीति अभियानों की बोलियों के लिए आपके लक्ष्यों के अनुरूप होनी चाहिए!

विभिन्न अभियान-बोली रणनीतियाँ विभिन्न रणनीतिक लक्ष्यों पर केंद्रित होती हैं। इसलिए, एक अभियान बनाने से पहले, यह सबसे पहले समझ में आता है कि कौन से रणनीतिक लक्ष्यों को प्राप्त किया जाना चाहिए।

इसलिए, उदाहरण के लिए, सभी विकास-आधारित लक्ष्यों (जैसे अधिक बिक्री या एक कीवर्ड के लिए बेहतर रैंकिंग) के लिए “बढ़ाना और घटाना” Amazon PPC डायनामिक बोली रणनीति के रूप में उपयुक्त है।

फिक्स्ड बोली या डायनामिक बोली (केवल घटाना) तब उपयुक्त होती है जब आप अपनी Amazon PPC-अभियानों को अनुकूलित करना चाहते हैं।

यहां आपकी Amazon PPC-अभियानों के लिए संभावित रणनीतिक लक्ष्य हैं:

  • ब्रांड जागरूकता
  • कीवर्ड के लिए बेहतर Amazon रैंकिंग
  • अपने प्रतिस्पर्धियों की बिक्री को हासिल करना
  • बिक्री और राजस्व बढ़ाना
  • लाभ को अनुकूलित करना

निरंतर Amazon PPC बोली प्रबंधन

जैसे ही आप Amazon पर अपनी सक्रिय PPC अभियानों के प्रदर्शन डेटा प्राप्त करते हैं, आपको अपनी बोलियों को तदनुसार समायोजित करना चाहिए।

एक सामान्य नियम के रूप में, यह कहा जा सकता है कि आपको कोई भी परिवर्तन करने से पहले एक पूरा सप्ताह इंतजार करना चाहिए, क्योंकि केवल इस समय के बाद आपके पास उचित निर्णय लेने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

इसके अलावा, यह सलाह दी जाती है कि पहली Sponsored Product अभियान में बोलियों को समायोजित करने से पहले सात दिनों से अधिक इंतजार करें। इस तरह, आप सुरक्षित रहेंगे और आपके पास अधिक डेटा होगा, जिस पर आप अपनी अभियान को अनुकूलित करते समय भरोसा कर सकते हैं।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपको अपने अभियानों के लिए अपने रणनीतिक लक्ष्यों के प्रति जागरूक होना चाहिए। ये आपके लक्ष्य-ACoS को भी प्रभावित करते हैं, जिसे आप अपने अभियान के साथ प्राप्त करना चाहते हैं। आपका लक्ष्य-ACoS आपकी बोलियों के संबंध में व्यक्तिगत निर्णयों को भी प्रभावित करेगा।

ACoS क्या है?

हम लक्ष्य-ACoS पर ध्यान देने से पहले, यह समझाना चाहिए कि ACoS वास्तव में क्या है। ACoS “विज्ञापन लागत बिक्री” के लिए संक्षिप्त रूप है, यानी आपकी कुल विज्ञापन खर्चों का कुल राजस्व के साथ अनुपात। यह आपको दिखाता है कि आप प्रत्येक खर्च किए गए यूरो के लिए कितना राजस्व प्राप्त कर रहे हैं और यह भी दिखा सकता है कि क्या आपके विशेष मामले में Amazon पर PPC लाभदायक है। यहां लागत निश्चित रूप से निर्णायक कारक है।

एक सामान्य नियम के रूप में: जितना कम ACoS, उतनी ही बेहतर स्थिति। इस तरह, आप अपनी खर्चों के संबंध में अधिक बिक्री प्राप्त करते हैं।

ACoS के साथ आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आपकी Amazon PPC लागत लाभदायक है।

यदि आप उदाहरण के लिए एक कीवर्ड के लिए 2,00€ खर्च करते हैं और 10€ प्राप्त करते हैं, तो आपका ACoS (2/10)*100 = 20% है।

आपका लक्ष्य-ACoS कैसे निर्धारित करें

सैद्धांतिक रूप से, आपका लक्ष्य-ACoS कोई भी मान ले सकता है, जिसे आप निर्दिष्ट करते हैं। यह मूल्यांकन करने के लिए कि आपका लक्ष्य-ACoS अच्छा है या सुधार की आवश्यकता है, आपको पहले एक तुलना मान की आवश्यकता है। इसके लिए आप “ब्रेकईवन ACoS” का उपयोग कर सकते हैं।

आप इसे अपने प्रति यूनिट मार्जिन की गणना करके निर्धारित कर सकते हैं। इसके लिए आप Amazon के FBA कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। इसके आधार पर, आप फिर अपने लाभ मार्जिन को प्रतिशत में गणना करते हैं। यही आपका ब्रेकईवन ACoS है।

Amazon PPC, ब्रेकईवन पॉइंट आपको Amazon Seller Central में दिखाया जाएगा।

उपरोक्त उदाहरण में, आपका ब्रेकईवन-ACoS 67,11 % या 84,38 % है।

अंतिम चरण में, आप निर्धारित करते हैं कि आपका लक्ष्य-ACoS आपके ब्रेकईवन-ACoS के संबंध में कैसे होना चाहिए। इसके लिए आपको अपनी Amazon PPC रणनीति को फिर से ध्यान में रखना चाहिए:

  • अनुकूलन लक्ष्य: लक्ष्य-ACoS < ब्रेकईवन ACoS
  • विकास लक्ष्य: लक्ष्य-ACoS > ब्रेकईवन ACoS
  • मध्यम लक्ष्य: लक्ष्य-ACoS = ब्रेकईवन ACoS

लक्ष्य-ACoS के साथ, आप अब अपनी रणनीति के आधार पर अपनी Amazon PPC बोलियों को अनुकूलित कर सकते हैं। आप अपनी नई बोली को निम्नलिखित सूत्र से गणना कर सकते हैं:

नई बोली = (लक्ष्य-ACoS/ACoS)*CPC

CPC का अर्थ है प्रति क्लिक लागत, यानी यह क्लिक की कीमतों को दर्शाता है। हम आपको एक समय-आधारित CPC का उपयोग करने की सिफारिश करते हैं। इस दौरान, समय न तो बहुत संकीर्ण और न ही बहुत विस्तृत होना चाहिए। हम SellerMetrics में अपनी CPC गणना के लिए 30 से 60 दिनों का दायरा उपयोग करते हैं।

यदि आप अपनी बोलियों को समायोजित करना चाहते हैं, तो आप इसे Amazon Advertising Console में मैन्युअल रूप से कर सकते हैं, Amazon PPC बुल्क अपलोड का उपयोग कर सकते हैं या इसके लिए एक Amazon PPC टूल का उपयोग कर सकते हैं। इनमें से अंतिम दो विकल्प आपको बहुत समय बचा सकते हैं। विशेष रूप से तब, जब आप कई परिवर्तनों (संभवतः कई Amazon PPC अभियानों के बीच) को लागू करना चाहते हैं। Amazon PPC टूल विशेष रूप से उन विक्रेताओं के लिए प्रासंगिक हैं जो जटिल अभियानों को चलाना चाहते हैं, जो अभियान विभिन्न विज्ञापन समूहों, कीवर्ड और उत्पादों से मिलकर बना होता है।

निष्कर्ष

आपको हमारे लेख से दो बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए:

Amazon Advertising ऑनलाइन विक्रेताओं के लिए PPC प्रक्रिया में विभिन्न विज्ञापन प्रारूप प्रदान करता है: स्पॉन्सर्ड प्रोडक्ट्स, स्पॉन्सर्ड ब्रांड्स और स्पॉन्सर्ड डिस्प्ले। स्पॉन्सर्ड प्रोडक्ट्स ग्राहकों को सीधे उत्पाद विवरण पृष्ठों पर ले जाते हैं, ताकि बिक्री बढ़ सके, जबकि स्पॉन्सर्ड ब्रांड्स ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए होते हैं। स्पॉन्सर्ड डिस्प्ले विज्ञापन भी बाहरी रूप से रखे जा सकते हैं और Amazon के डेटा भंडार के आधार पर लक्षित टार्गेटिंग का उपयोग करते हैं। अनुकूलन तुलनात्मक रूप से सरल है।

सटीक विज्ञापन लागत पहले से निर्धारित नहीं होती है, क्योंकि सभी विज्ञापन PPC प्रक्रिया में आवंटित किए जाते हैं। हालांकि, एक दैनिक बजट निर्धारित करके, विक्रेता लागत को सीमित कर सकते हैं। Amazon PPC विज्ञापन किसी भी पेशेवर मार्केटप्लेस व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और विशेष रूप से प्राइवेट लेबल विक्रेताओं की SEO रणनीति को पूरा करते हैं।

इसके अलावा, यह सलाह दी जाती है कि आप बोली रणनीतियों के विषय पर ध्यान दें, क्योंकि इसका आपके PPC अभियानों पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। हम जानते हैं कि Amazon FBA विक्रेता अधिक धैर्यवान नहीं होते हैं और नई संभावनाओं को तुरंत आजमाना चाहते हैं। लेकिन जैसा कि ऊपर समझाया गया है, इस बिंदु पर यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास कम से कम एक दिशा हो, जिसमें यात्रा करनी है, इससे पहले कि आप इसे शुरू करें।

एक Amazon PPC अभियान एक विज्ञापन पहल है, जिसमें विज्ञापनदाता अपनी विज्ञापनों को Amazon पर रखने के लिए भुगतान करते हैं। PPC का संक्षिप्त रूप “पे-पर-क्लिक” है, जिसका अर्थ है कि विज्ञापन लागत केवल विज्ञापन पर वास्तविक क्लिक होने पर होती है। ये अभियान विभिन्न विज्ञापन प्रारूपों जैसे स्पॉन्सर्ड प्रोडक्ट्स, स्पॉन्सर्ड ब्रांड्स और स्पॉन्सर्ड डिस्प्ले का उपयोग कर सकते हैं, ताकि उत्पादों की दृश्यता बढ़ाई जा सके, बिक्री बढ़ाई जा सके और ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा दिया जा सके।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एमीज़ॉन पर PPC का क्या अर्थ है?

एमीज़ॉन और अन्य प्रदाताओं में “PPC” का अर्थ “पे पर क्लिक” है। यह विज्ञापनों के लिए एक बिलिंग प्रक्रिया है, जिसमें विज्ञापनदाता अपनी विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करते हैं। इस तरह के मॉडल गूगल ऐड्स में भी मौजूद हैं।

एमीज़ॉन पर विज्ञापन कितना महंगा है?

एमीज़ॉन विज्ञापन की लागत प्रारूप, प्रतिस्पर्धा और विज्ञापन की गुणवत्ता के अनुसार भिन्न होती है। पे-पर-क्लिक मॉडल के साथ, विज्ञापनदाता केवल क्लिक के लिए भुगतान करते हैं। एक दैनिक बजट निर्धारित करके कुल लागत को नियंत्रित किया जा सकता है। सर्वोत्तम मूल्य-प्रदर्शन अनुपात प्राप्त करने के लिए रणनीति की नियमित निगरानी और समायोजन की सिफारिश की जाती है।

एमीज़ॉन PPC-कैंपेन क्या है?

एमीज़ॉन PPC-कैंपेन एक विज्ञापन पहल है, जिसमें विज्ञापनदाता एमीज़ॉन पर अपनी विज्ञापनों के स्थान के लिए भुगतान करते हैं। ये कैंपेन विभिन्न विज्ञापन प्रारूपों जैसे स्पॉन्सर्ड प्रोडक्ट्स, स्पॉन्सर्ड ब्रांड्स और स्पॉन्सर्ड डिस्प्ले का उपयोग कर सकते हैं, ताकि उत्पादों की दृश्यता बढ़ाई जा सके, बिक्री बढ़ाई जा सके और ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा दिया जा सके।

एमीज़ॉन PPC-सॉफ़्टवेयर किसके लिए उपयुक्त है?

एमीज़ॉन PPC-सॉफ़्टवेयर उन विक्रेताओं के लिए उपयुक्त है, जो एमीज़ॉन पर जटिल कैंपेन संरचनाओं का प्रबंधन करना चाहते हैं, कीवर्ड की खोज और अनुकूलन करना चाहते हैं, बजट को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना चाहते हैं, अपने प्रतिस्पर्धियों की रणनीतियों का विश्लेषण करना चाहते हैं और प्रक्रियाओं को स्वचालित करना चाहते हैं। ऐसे उपकरण अंतर्दृष्टि, स्वचालन और अनुकूलन के अवसर प्रदान करते हैं, ताकि उनके PPC-कैंपेन की प्रदर्शन को अधिकतम किया जा सके और उनके बिक्री लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके।

छवि क्रेडिट चित्रों के क्रम में: © onephoto – stock.adobe.com / स्क्रीनशॉट @ एमीज़ॉन / © Prostock-studio – stock.adobe.com / © स्क्रीनशॉट @ एमीज़ॉन / © Pixel-Shot – stock.adobe.com / स्क्रीनशॉट @ एमीज़ॉन / © SELLERLOGIC / स्क्रीनशॉट @ एमीज़ॉन

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